प्रदेश में सब्जी-किराना दुकानें खुलीं, मगर जहां कर्फ्यू वहां दोपहर 2 बजे तक ही सुविधा; आने-जाने पर और सख्ती होगी

प्रदेश में सब्जी-किराना दुकानें खुलीं, मगर जहां कर्फ्यू वहां दोपहर 2 बजे तक ही सुविधा; आने-जाने पर और सख्ती होगी

रायपुर. कोरोना संक्रमण के बीच सरकार ने सोमवार से लॉकडाउन में ढील दी है। इसके बाद सुबह 9 बजे से सब्जी-फल मार्केट, किराना दुकानें खुल गई हैं। जबकि, थोक सब्जी बाजार सुबह 6 बजे से ही गुलजार हो गए। सरकार ने साफ कर दिया है कि रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव समेत जहां 48 या 72 घंटे का कर्फ्यू लगाया गया था, वहां सभी दुकानों को 2 बजे तक बंद करना होगा। छत्तीसगढ़ में अब तक 36 कोरोना संक्रमित मिले हैं। 27 केस अकेले कटघोरा (कोरबा) से हैं। रायपुर के 5, बिलासपुर, राजनांदगांव, दुर्ग और कोरबा में एक-एक मरीज मिले हैं। अब तक 11 एक्टिव केस हैं। बाकी को अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई।

6675 सैंपल की जांच, 6086 निगेटिव, 553 की रिपोर्ट का इंतजार
प्रदेश में रविवार को 150 सैंपल की जांच में कोरोना का कोई नया केस नहीं मिला है। इन सैंपलों में 90 फीसदी से ज्यादा कटघोरा के हैं। एम्स डायरेक्टर डाॅ. नितिन एम नागरकर के अनुसार, अभी 11 मरीजों का इलाज चल रहा है। सभी की हालत स्थिर और खतरे से बाहर है। शनिवार और रविवार को 553 सैंपल और लिए गए थे। अब तक 6675 सैंपल लिए गए  इसमें से 6086 निगेटिव रहे हैं। राज्य में 51 हजार से ज्यादा लोग अभी भी होम क्वारेंटाइन में हैं।

एक बाइक पर एक व्यक्ति, कार में दो से ज्यादा नहीं

  • छूट के समय में भी लोगों के मूवमेंट पर सख्ती रहेगी। एक बाइक में एक व्यक्ति और कार में 2 लोगों से ज्यादा मिले तो वाहन जब्त कर कोर्ट में पेश कर दिया जाएगा।
  • दवा, दूध, पेट्रोल पंप और गैस एजेंसियां काम करती रहेंगी। प्रशासन ने साफ कर दिया है कि इसके अलावा सभी दुकानें और बाजार नए आदेश तक बंद रहेंगे।
  • केंद्र सरकार देश के सभी राज्यों की राजधानी को अभी हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखा है। रायपुर में भी कारोबार को राहत नहीं मिलेगी। लोगों को अपने घरों में ही रहना होगा।

कोरबा में सात दिन बाद स्थिति को देखते हुए फैसला
इस छूट से प्रदेश के हॉटस्पॉट कोरबा को बाहर रखा गया है। कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से कोर एरिया को छोड़कर छूट देने की बात कही गई है, लेकिन सात दिन बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। राजनांदगांव में प्रत्येक सोमवार को नगरीय क्षेत्र के बाजार बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

भिलाई : जिले में 3 दिन का कर्फ्यू रविवार देर रात 12 बजे समाप्त हो गया। भिलाई के 398 में से 162 उद्योग खुल सकते हैं। दुर्ग के इंडस्ट्रियल एरिया के उद्योग सोमवार से नहीं खुलेंगे। श्रमिकों काे लाने-ले जाने पर राेक लगा दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में फैक्ट्रियों, उद्योगों और अन्य जरूरत की दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति है। भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) प्रबंधन ने सभी अफसरों को सोमवार से ड्यूटी के लिए तलब किया है।

रायगढ़ : 3 मई तक धारा-144 लागू रहेगी, जो दुकानें सुबह 5 से खुल रही हैं, वे 9 बजे बंद करा दी गई हैं। सामान बुक कराकर शाम तक होम डिलीवरी ले सकेंगे। जिले में 25 स्पंज, फर्नेस, स्टील समेत दूसरे उद्योग शुरू होंगे। बड़े उद्योगों के संचालकों का कहना है कि अभी कम श्रमिक रखे जाने हैं इसलिए मेंटेनेंस करेंगे। धीरे-धीरे उत्पादन शुरू किया जाएगा। पूंजीपथरा के 35 उद्योगों में 6 इकाइयां ही शुरू होंगी। दूसरे प्रदेशों में सामान नहीं भेजा जा सकता है। इसलिए कई इंडस्ट्रीज शुरू नहीं होंगी।

बिलासपुर : सिम्स में 30 साल के युवक की जांच कराने के 7 घंटे बाद मौत हो गई थी, उसकी रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है। युवक को सर्दी, खांसी, बुखार और गले में इंफेक्शन था। परिजन ने बताया कि उसे यह समस्या पिछले एक वर्ष से थी। जिले में अब तक 56 की रिपोर्ट लंबित है। अभी तक 439 सैंपल लिए गए, इसमें 383 निगेटिव आए। जिले में 1440 लोग आइसोलेट किए गए हैं।