टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक वर्ष के लिए स्थगित किया जाएगा: आईओसी सदस्य

टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक वर्ष के लिए स्थगित किया जाएगा: आईओसी सदस्य

कोरोनो वायरस (कोविड-19) के विश्वभर में फैलने के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 प्रभावित हुआ है. कई प्रमुख खेल आयोजन,  समारोह और कार्यक्रम को रद्द या स्थगित कर दिया गया है. अब, यह वायरस ओलंपिक खेलों को भी प्रभावित कर रहा है.

अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के एक सदस्य ने दावा किया है कि इस साल के मध्य में होने वाले ओलंपिक खेलों को स्थगित कर दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के सदस्य डिक पाउंड ने कहा कि खेलों का महाकुंभ ओलिंपिक इस साल आयोजित नहीं होगा. उसे साल 2021 तक के लिए टाल दिया जायेगा.

कोई आधिकारिक घोषणा नहीं

आईओसी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है कि ओलंपिक स्थगित कर दिया गया है. हालांकि यह संकेत दिया गया है कि परिस्थितियां अगले चार सप्ताह पर निर्भर करेंगी. अगले चार सप्ताह के भीतर नई तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डिक पाउंड ने एक इंटरव्यू में कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है आईओसी ने इसे टालने का फैसला किया है. कोरोनो वायरस के कारण 2020 ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.

हालांकि, यह तय नहीं किया गया है कि किस तरह के मापदंडों का पालन किया जाएगा. लेकिन यह स्पष्ट है कि ओलंपिक खेल 24 जुलाई को नहीं होने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि आईओसी की जानकारी के आधार पर स्थगन का फैसला किया गया है. ओलिंपिक 24 जुलाई से टोक्यो की मेजबानी में शुरू होने थे

कोरोना वायरस के खतरे के कारण कई देशों ने भाग नहीं लिया

कोरोना वायरस के खतरे के कारण कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही टोक्यो ओलंपिक से हटने की घोषणा कर चुके हैं. कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि अगर टोक्यो ओलंपिक अपने कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाता है, तो वे अपने खिलाड़ियों को इन खेलों में नहीं भेजेंगे.

टोक्यो ओलंपिक 2020 में कनाडा के 314 खिलाड़ियों को भाग लेना था. इससे पहले, ओलंपिक संघ के अधिकारियों ने स्वीकार किया था कि यदि कोरोनो वायरस के कारण ओलंपिक को स्थगित करना है तो वे अन्य योजनाओं पर विचार करेंगे.