बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, CRPF के दो जवान शहीद, मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के प्रति गहरा दुःख व्यक्त किया

बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर, CRPF के दो जवान शहीद, मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के प्रति गहरा दुःख व्यक्त किया

बीजापुर | छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह नक्सलियों और सीआरपीएफ कोबरा 204 बटालियन के जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान एक नक्सली मारा गया जबकि 2 जवान शहीद हो गए। मुठभेड़ में 6 जवान भी घायल हुए हैं, जिनमें सीआरपीएफ कमांडेंट भी शामिल हैं। शहीद हुए जवानों के नाम उत्तर प्रदेश के बांदा निवासी विकास कुमार और छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव निवासी पूर्णानंद साहू हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर लाया गया है। जिस स्थान पर यह मुठभेड़ हुई है वह इलाका बेहद बीहड़ है और उसका ज्यादातर भाग तेलंगाना में आता है।

दरअसल, सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के जवान इलाके में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर तिपापुराम कैंप से पामेड़ क्षेत्र की ओर सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान ईरापल्ली के जंगलों में मौजूद नक्सलियों ने हमला कर दिया। घायल जवानों की मदद के लिए जवानों के दल को घटनास्थल भेजा गया।इस मुठभेड़ में घायल इनमें अस्टिेंट कमांडेंट प्रशांत के पेट को चीरते हुए गोली बाहर निकल गई उनका इलाज किया जा रहा है।

6 जवान हुए घायल

जानकारी के मुताबिक डिप्टी कमांडेंट प्रशांत के अलावा दोनों ओर से हुई गोलीबारी में सीआरपीएफ कोबरा के बटालियन के कांस्टेबल गिरिवर उरांव, अजित सिंह, पी पवन कुमार, बिभा बसु मेहता और पवार पांडुरंग को मिलाकर कुल 6 जवान घायल हुए हैं। इन्हें हैलीकॉप्टर की मदद से इलाज के लिए रायपुर लाया गया है।

मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने नक्सली मुठभेड़ में शहीद जवानों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में नक्सली मुठभेड़ में 2 जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने शहीद जवानों की आत्मा की शांति और परिवारजनों को इस दुःख की घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। बघेल ने बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में नक्सली मुठभेंड़ में घायल जवानों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने बीजापुर जिले के पामेड़ इलाके में नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए सुरक्षा बल के जवानों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने नक्सली हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

बीजापुर में आज 7 नक्सलियों ने सरेंडर किया

इससे पहले, बीजापुर में सोमवार को 7 नक्सलियों ने सरेंडर किया। एसपी दिव्यांग पटेल ने बताया- सरेंडर करने वालों में अमित लेकाम उर्फ शिवाजी, मड़कम शंकर उर्फ हिरमा और पोयाम मोटू का नाम शामिल। इन सभी पर 3-3 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इन लोगों की पुलिस टीम पर हमला करने और ग्रामीणों को धमकाने और आगजनी समेत कई मामलों में तलाश थी।

जवानों के रास्ते में आईईडी छिपाकर रखी गई थी

सुकमा में रविवार शाम सर्चिंग पर निकले सीआरपीएफ जवानों ने आईईडी (इंप्रोवाइस एक्सप्लोसिव डिवाइस) बरामद की थी। इसे जंगल के उस रास्ते पर जमीन में छुपा कर रखा गया था, जहां से जवान गुजरते हैं।