वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से, भारत का 19 सदस्यीय दल टूर्नामेंट में उतरेगा

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप आज से, भारत का 19 सदस्यीय दल टूर्नामेंट में उतरेगा

स्पोर्ट्स डेस्क (एजेंसी) | वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप आज यानि सोमवार से बासेल (स्विट्जरलैंड) में शुरू हो रही है। यह चैम्पियनशिप का 25वां सीजन है। 1995 के बाद पहली बार चैम्पियनशिप स्विट्जरलैंड में हो रही है। इस प्रतियोगिता में 45 देशों के 357 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत का 19 सदस्यीय दल चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहा है।

सिंगल्स में भारत के 6 खिलाड़ी, डबल्स में 8 जोड़ियां उतर रही हैं। महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु, साइना नेहवाल भारतीय चुनौती संभालेंगी। पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, बीसाई प्रणीत और समीर वर्मा उतरेंगे। अगर सिंधु और साइना अपने-अपने शुरुआती मैच जीत जाती हैं तो सेमीफाइनल में दोनों का सामना हो सकता है।

हाल ही में थाईलैंड ओपन जीतने वाली भारत की पुरुष डबल्स जोड़ी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्‌डी और चिराग शेट्‌टी ने चोट के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।

साइना और सिंधु को पहले राउंड में बाई मिली, स्पेन की कैरोलिना मारिन टूर्नामेंट से बाहर

साइना और सिंधु को पहले राउंड में बाई मिली है। दोनों दूसरे राउंड से कोर्ट पर उतरेंगी। सिंधु को पांचवीं और साइना को आठवीं वरीयता मिली है। पुरुष डबल्स में मनु अत्री-बी सुमित रेड्डी, एम आर अर्जुन-रामचंद्रन श्लोक और अरूण जार्ज-संयम शुक्ला, जबकि महिला डबल्स में जे मेघना-पूर्विशा एस राम, अश्विनी पोनप्पा-एन सिक्की रेड्डी और पूजा डांडू-संजना संतोष अपनी चुनौती रखेंगे।

वही, महिला सिंगल्स की डिफेंडिंग चैम्पियन स्पेन की कैरोलिना मारिन चोट से रिकवरी कर रही हैं। इसलिए उन्होंने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया।

टूर्नामेंट में कोई प्राइज मनी नहीं

वर्ल्ड चैम्पियनशिप बैडमिंटन का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। लेकिन इसमें कोई प्राइज मनी नहीं होती। बल्कि सिर्फ मेडल और ट्रॉफी दी जाती है। यह बैडमिंटन का सबसे ज्यादा रैंकिंग पॉइंट देने वाला टूर्नामेंट है।

इस बार चीन के सबसे ज्यादा 30 खिलाड़ी

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में इस बार खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दल चीन का है। उसके 30 खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। पिछले साल भी चीन के सबसे ज्यादा 31 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। उसके 4-4 खिलाड़ी सिंगल्स में उतर रहे हैं और तीनों डबल्स में भी 4-4 जोड़ियां हैं। छह देश (ब्राजील, श्रीलंका, क्रोएशिया, हंगरी, मैक्सिको, इटली) ऐसे हैं, जिसके एक-एक खिलाड़ी ही टूर्नामेंट में उतर रहे हैं। मेजबान स्विट्जरलैंड के 6 खिलाड़ी चैम्पियनशिप में शामिल हो रहे हैं।

Leave a Reply