रायपुर : वनोपज खरीदी में महिलाओ को मिली कमान : वनोपज बेचने अब नहीं है बाजार का इंतजार : संग्राहकों को 71 लाख 82 हजार रूपये का नकद भुगतान

रायपुर : वनोपज खरीदी में महिलाओ को मिली कमान : वनोपज बेचने अब नहीं है बाजार का इंतजार : संग्राहकों को 71 लाख 82 हजार रूपये का नकद भुगतान

कोरोना वायरस के संक्रमण और विश्वव्यापी महामारी के दौर में वनवासियों द्वारा संग्रहित लघु वनोपजों की समुचित खरीदी करने की कमान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा महिला स्व- सहायता समूहों को सौपा गया है। महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य महिलायें गांव-गांव में वनोपज की खरीदी कर रहें है तथा संग्राहकों को वनोपज का नकद भुगतान भी कर रहे हैं, इस कार्य में उन्हें वन अमला का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है। ग्रामीणों को अब अपने द्वारा संग्रहित वनोपज जैसे-ईमली, महुआ, हर्रा, बेहड़ा, कालमेघ, नागरमोथा, कुल्लू गोंद, धंवई फुल, भेलवा इत्यादि वनोपज को बेचने के लिए साप्ताहिक बाजार का इंतजार नहीं करना पड़ रहा है, उनकी जब इच्छा होती है अपने गांव के महिला स्व-सहायता समूह को वनोपज बेचकर वाजिब कीमत प्राप्त कर रहें है और इस प्रकार वे बिचौलियों के चुंगल से भी मुक्त हो चुकें है।
पखांजूर तहसील के नक्सल प्रभावित गांव मरोड़ा के ग्रामीण रूसी नवगो ने सरकार इस व्यवस्था पर खुशी का ईजहार करते हुए स्थानीय बोली में कहा कि महुआ बेचने के लिए मुझे अब बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ती, अपने गांव मे ही महिला स्व-सहायता समूह को सही तौल में महुआ बेचकर नकद राशि प्राप्त कर रहा हूॅ, साहब लोगो ने बताया है कि स्व-सहायता समूह के पास वनोपज बेचने से भविष्य में मुझे बोनस भी मिल सकता है। इसी प्रकार के विचार गांव की महिला बारोबाई नवगो एवं रैजीराम नुरूटी ने भी व्यक्त किये।

गौरतलब है कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा गांवों में वनोपज की खरीदी की जा रही है। कांकेर जिले के तीनों वनमण्डल कांकेर, पूर्व भानुप्रतापपुर एवं पश्चिम भानुप्रतापपुर को मिलाकर 205 लघु वनोपज सहकारी समितियों के 10 हजार 985 संग्रहकों से अब तक 03 हजार 642 क्विंटल 26 किलोग्राम वनोपज की खरीदी की गई है, जिसके लिए संग्राहकों को 71 लाख 82 हजार 782 रूपये का नकद भुगतान किया गया है। जिला वनोपज सहकारी संघ कांकेर अंतर्गत 124 समिति के 04 हजार 454 संग्राहकों से 1,510 क्विंटल 53 किलोग्राम वनोपज की खरीदी की गई है, जिसके लिए 29 लाख 34 हजार 406 रूपये का नकद भुगतान किया गया है। पूर्व भानुप्रतापपुर वनमण्डल के 40 समितियों में 1285 क्विंटल 36 किलोग्राम वनोपज की खरीदी किया गया है, जिसके लिए 02 हजार 984 संग्राहकों को 30 लाख 46 हजार 376 रूपये का भुगतान किया गया है। इसी प्रकार पश्चिम भानुप्रतापपुर वनमण्डल के 41 समितियों में 846 क्विंटल 37 किलोग्राम वनोपज की खरीदी की गई है, इसके लिए 03 हजार 547 संग्राहकों को 12 लाख 02 हजार रूपये का नकद भुगतान किया गया है।