रायपुर : राज्य में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के उपायों की समीक्षा : स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने ली अधिकारियों की बैठक

रायपुर : राज्य में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के उपायों की समीक्षा :  स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने ली अधिकारियों की बैठक

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज यहां कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के व्यवस्था की गहन समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सेम्पल टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोत्तरी के निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह, विशेष सचिव डाॅ. सी.आर. प्रसन्ना, संचालक स्वास्थ्य श्री नीरज बंसोड़, संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डाॅ. प्रियंका शुक्ला, संचालक चिकित्सा शिक्षा डाॅ. आदिले सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कोरोना टेस्ट के लिए राज्य में आरडी किट की उपलब्धता के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली और कोरबा सहित अन्य जिलों को आवश्यकता के अनुरूप उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण अंचल में भी लक्षण के आधार पर रेण्डम सेम्पलिंग टेस्ट की व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने राज्य के दन्तेवाड़ा, बचेली और गीदम इलाके में भी अन्य राज्यों के लोगों के आवागमन को देखते हुए वहां भी रेण्डम सेम्पलिंग के निर्देश दिए। बैठक में मंत्री श्री सिंहदेव ने जननी सुरक्षा कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव, शिशु एवं मातृत्व सुरक्षा कार्यक्रम तथा बीते चार महीने में शासकीय अस्पतालों में ओपीडी एवं इनडोर मरीजों के इलाज व 102, 104, 108 की सेवाओं के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कोरबा एवं रायपुर के माना में कोविड-19 अस्पताल की स्थापना के लिए विभागीय अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस कठिन परिस्थिति में विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं, जो अपने आप में सराहनीय है। मंत्री श्री सिंहदेव ने विभागीय अधिकारियों को स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं जनोन्मुख बनाने के लिए अधोसंरचना, आवश्यक मानव संसाधन तथा उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर ध्यान देने की बात कही।