रायपुर : ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों के परफार्मेंस से पालक हैं खुश : पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल से नए नए ढंग से बच्चों को मिल रही शिक्षा

रायपुर : ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों के परफार्मेंस से पालक हैं खुश : पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल से नए नए ढंग से बच्चों को मिल रही शिक्षा

छत्तीसगढ़ में स्कूली बच्चों को नए नए ढ़ंग से कठिन विषयों को समझाने के लिए शिक्षक बहुत मेहनत कर रहे हैं। आनलाइन पढाई के लिए शिक्षकों की मेहनत भी रंग ला रही है। स्कूली बच्चे भी मनोरंजक ढंग से पढाए जाने वाली कक्षाओं में रूचि ले रहे हैं। आनलाइन कक्षाओं से स्कूली बच्चों के पालक भी उनकी पढ़ाई की मानिटरिंग करने में आसानी हो रही है। अपने बच्चों का परफार्मंेंस देख कर उन्हें भी सुखद अनुभव हो रहा है।

स्कूली शिक्षा विभाग के द्वारा लाकडाउन के दौरान पढ़ाई के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल से शिक्षकों और बच्चों के बीच सीधा संवाद स्थापित हो रहा है। घर में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों स्कूल के बोझिल माहौल से भी निजात मिली है। बच्चे अब खुलकर अपनी जिज्ञासा व्यक्त कर रहे हैं। पालक भी ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में फीड बैक दे रहे हैं। पालकों के लगातार मिल रहे फीड बैक से जहां कक्षाओं के स्तर में सुधार आ रहा है वहीं कठिन विषयों को नए नए ढंग से बच्चों को समझाने में शिक्षक रूचि ले रहे हैं।

विशेषकर विज्ञान विषयों में बच्चों की जिज्ञासा दूर करने के लिए शिक्षक रूचि ले रहे हैं। विभाग द्वारा इसके लिए शिक्षकों की टीम बनाई गई है। बिलासपुर जिले की शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पंधी की सुश्री चानी ऐरी पूरी अपना कार्य ईमानदारी से करने के साथ शंका समाधान करती हैं। इसके अलावा  पोर्टल में अच्छी से अच्छी सामग्री बच्चों के लिए अप्रूव करने हेतु मेहनत से चयन करती हैं। साथ ही अच्छे कंटेंट्स वीडियो और प्रश्न बैंक भी तैयार किया है जो पोर्टल में विद्यार्थियों के लिए अपलोड किए जा रहे हैं।