कोरिया : राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ आज :जिले के 17808 किसानों को मिलेगी 59.76 करोड़ की राशि

कोरिया : राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ आज :जिले के 17808 किसानों को मिलेगी 59.76 करोड़ की राशि

छत्तीसगढ़ शासन की नवीन महत्वाकांक्षी राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ आज 21 मई को प्रातरू 11.00 बजे विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा किया जा रहा है। यह योजना देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के शहादत दिवस पर आज 21 मई को समर्पित की जा रही है।

योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कृषि अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में धान बेचने वाले कोरिया जिले के 17808 किसानों को 59.76 करोड़ की राशि उनके बैंक खाते में प्राप्त होगी। इसमें सर्वप्रथम पहली किश्त के रूप मे 17808 किसानो को डी.बी.टी. के माध्यम से कृषक के खाते मे 15.77 करोड़ की राशि 21 को मई प्रदान की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम मे धान, मक्का, सोयाबीन, मूँगफली, तिल, अरहर, मूंग, उरद, कुलथी, रामतिल, कोदो, कुटकी एवं रागी तथा रबी मौसम मे गन्ना फसल को सम्मिलित किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी वर्ष 2020-21 में इस योजना का लाभ लेने हेतु जिले के कृषक कृषि विभाग में दिनांक 01 जून 2020 से 30 सितम्बर के मध्य पंजीयन कराना होगा।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के अधिकांश क्षेत्र वर्षा आधारित होने से मौसमीय प्रतिकूलता एवं कृषि आदान लागत में वृद्धि के कारण कृषि आय में अनिश्चितता तथा ऋण ग्रस्तता बनी रहती है, फलस्वरूप कृषक फसल उत्पादन के लिए आवश्यक आदान जैसे उन्नित बीज, उर्वरक, कीटनाशक, यांत्रिकीकरण एवं नवीन कृषि तकनीकी में पर्याप्त निवेश नहीं कर पाते हैं। कृषि में पर्याप्त निवेश एवं कास्त लागत में राहत देने के लिए राज्य शासन द्वारा कृषि आदान सहायता हेतु राजीव गांधी किसान न्याय योजना” लागू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत कृषकों द्वारा पंजीकृत एवं वास्तविक बोए गए रकबा के आधार पर निर्धारित राशि प्रति एकड़ की दर से अनुपातिक रुप से उनके बैंक खाते में डीबीटी यानी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से सहायता राशि अंतरित की जायेगी।