रायपुर : मनरेगा से लाखों श्रमिकों को मिल रहा काम : मंत्री श्री भगत ने की बालोद जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा

रायपुर : मनरेगा से लाखों श्रमिकों को मिल रहा काम : मंत्री श्री भगत ने की बालोद जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं बालोद जिले की प्रभारी मंत्री श्री अमरजीत भगत ने वीडियो कंफ्रेंसिंग के जरिए जिले में संचालित विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की । श्री भगत ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने बालोद जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल की तैयारी, क्वारंटाईन सेंटर तथा प्रवासी मजदूरों व व्यक्तियों की जानकारी ली।

मंत्री श्री भगत ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का संचालन व नया राशन कार्ड बनाने, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की जानकारी, गौठानों में प्लांटेशन, स्व सहायता समूह द्वारा वर्मी खाद निर्माण तथा सब्जी उत्पादन आदि की जानकारी ली। श्री भगत ने महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। जिले में खाद-बीज भण्डारण एवं उठाव, राजीव गॉधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानांे की संख्या तथा लाभान्वित किसानों की जानकारी ली। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजीव गॉधी आश्रय योजना के तहत पट्टा वितरण की प्रगति, राजस्व प्रकरणों का निपटारा, सीमंाकन के प्रकरणों का निराकरण बारिश के पूर्व करने के निर्देश दिए ।

कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है। पीपीई किट, मास्क तथा दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिले में 1,772 क्वारंटाईन सेंटर चिन्हांकित किए गए हैं। वर्तमान में 548 क्वारंटाईन सेंटर में 2,952 प्रवासी ठहरे हैं। क्वारंटाईन सेंटर में मूलभूत सुविधाएॅ उपलब्ध है। क्वारंटाईन सेंटरों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में शामिल ग्रामों को छोड़कर शेष ग्रामों में कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत एक लाख सोलह हजार मजदूर कार्यरत हैं। कलेक्टर ने चिन्हांकित नरवा तथा स्वीकृत कार्य, प्रथम चरण व द्वितीय चरण में गौठान निर्माण, गौठानों में स्वसहायता समूहों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियॉ और सामग्री उत्पादन तथा विक्रय आदि की जानकारी दी। उन्होंने बाड़ी विकास कार्यक्रम की अद्यतन प्रगति की भी जानकारी दी। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।