रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया डिजिटल शुभारंभ

रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया डिजिटल शुभारंभ

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज प्रदेश के तीन शहरों में पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का डिजिटल शुभारंभ किया। इनमें रायगढ़ के दो, जगदलपुर के दो तथा भाटापारा का एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। उन्होंने सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बलौदाबाजार शहर में छह नए स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों का भी शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री ने रायपुर के तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों भनपुरी, राजातालाब और भाठागांव के ‘हमर अस्पताल’ के रूप में उन्नयन के बाद आज वहां नई सुविधाओं की शुरूआत भी की। उन्होंने रायपुर के काशीराम नगर और मठपुरैना तथा राजनांदगांव के लखोली में तीन नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया। इनके निर्माण के लिए शासन द्वारा 75-75 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

श्री सिंहदेव ने लोकार्पण कार्यक्रम में जगदलपुर, रायगढ़, बलौदाबाजार, राजनांदगांव तथा रायपुर के भनपुरी व भाठागांव से वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े जनप्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज शुरू हो रहे इन नए स्वास्थ्य केंद्रों से स्थानीय स्तर पर करीब सात लाख की आबादी को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे इन स्वास्थ्य केंद्रों की कमियों एवं खामियों से विभाग को अवगत कराते रहें जिससे उनमें सुधार कर लोगों को बेहतर सेवाएं मुहैया कराई जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी नए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अधिकारियों से वहां कार्यरत मेडिकल स्टॉफ और दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने अपने संबोधन के दौरान सर्दी के मौसम और लगातार त्योहारों को देखते हुए लोगों से कोविड अनुकूल व्यवहारों को अपनाने की अपील की। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसके लिए नागरिकों को प्रेरित करने कहा। संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप, सांसद श्री दीपक बैज, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, जगदलपुर की महापौर श्रीमती सकीरा साहू तथा संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस से लोकार्पण व भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के साथ डिजिटल उद्घाटन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु जी. पिल्लै, आयुक्त डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला और संचालक, चिकित्सा शिक्षा डॉ. आर.के. सिंह सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।

‘हमर अस्पताल’ के रूप में उन्नयन के बाद नई सुविधाएं

रायपुर के तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों भाठागांव, राजातालाब और भनपुरी के ‘हमर अस्पताल’ के रूप में उन्नयन के बाद आज से नई सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। इन केंद्रों में सवेरे आठ बजे से रात आठ बजे तक ओपीडी संचालित होंगी। यहां 42 तरह की जांच की सुविधा एवं 154 प्रकार की दवाईयों के साथ एक्स-रे और दंत चिकित्सा सेवा भी प्रदान की जाएंगी। उल्लेखनीय है कि लोगों को ज्यादा और बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने गुढ़ियारी स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का ‘हमर अस्पताल’ के रूप में उन्नयन इसी वर्ष मार्च में किया गया है।