रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने किया रक्तदान के लिए प्रेरित करने वाली वीडियो का विमोचन : 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस

रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने किया रक्तदान के लिए प्रेरित करने वाली वीडियो का विमोचन : 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस

स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज अपने निवास कार्यालय में रक्तदान के लिए प्रेरित करने वाली वीडियो का विमोचन किया। आगामी 14 जून को मनाए जाने वाले विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर के पैथोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अरविन्द नेरल द्वारा तैयार किए गए इस वीडियो में लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करते हुए इस बारे में फैली भ्रांतियों को दूर किया गया है। रायपुर मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने वीडियो में प्रस्तुत विषयवस्तु और प्रस्तुतिकरण की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस वीडियो से जनसामान्य, विशेषकर युवाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और वे निडर होकर रक्तदान के लिए प्रेरित होंगे। करीब चार मिनट के इस विडियो में ग्राफिक्स के माध्यम से रक्तदान के विभिन्न पहलुओं को बहुत सरल और प्रेरक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। वीडियो में बताया गया है कि 18 से 65 वर्ष की उम्र का हर वो व्यक्ति जो सामान्यतः स्वस्थ्य हो रक्तदान कर सकता है। प्रत्येक पुरूष हर तीन महीने में और महिला हर चार महीने में रक्तदान कर सकती है। यदि कोई पुरूष नियमित रक्तदान करे तो वह अपने सम्पूर्ण जीवनकाल में 188 बार रक्तदान कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि विश्व रक्तदाता दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। स्वैच्छिक रक्तदाताओं के सम्मान, उत्साहवर्धन और जनसामान्य में रक्तदान के सम्बन्ध में वैज्ञानिक जानकारियां प्रसारित करने, शंकाओं और गलत धारणाओं के तार्किक समाधान के लिए पूरी दुनिया में इसे हर साल मनाया जाता है। इस वीडियो को तैयार करने वाले डॉ. अरविंद नेरल ने स्वयं पिछले 30-35 वर्षों में 114 बार रक्तदान किया है। वे रक्तदान शिविरों, व्याख्यानों और आलेखों के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान के लिए लोगों को लगातार प्रेरित करते रहे हैं।