रायपुर : खाद्य मंत्री श्री भगत ने उचित मूल्य की दुकानों का किया आकस्मिक निरीक्षण

रायपुर : खाद्य मंत्री श्री भगत ने उचित मूल्य की दुकानों का किया आकस्मिक निरीक्षण

खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने आज अम्बिकापुर नगर निगम क्षेत्र में संचालित विभिन्न उचित मूल्य की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण कर खाद्यान्न वितरण का जायजा लिया। श्री भगत ने सभी उचित मूल्य की दुकानों में नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा सम्पर्क अधिकारी की जानकारी संबंधी फ्लेक्स लगवाने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिए । उन्होंने कहा कि बिना राशन कार्ड के राशन दुकानों में आने वाले लोगों को नया राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी जानी चाहिए।

श्री भगत ने राशन दुकानों में वितरित किये जा रहे खाद्यान्नों की गुणवत्ता का भी परीक्षण किया। उन्होंने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को पीडीएस दुकानों के लिए आबंटित चावल की गुणवत्ता का परीक्षण करने के बाद ही दुकानों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कुछ पीडीएस दुकानों एवं गोदामों में साफ-सफाई की कमी तथा फर्श की मरम्मत नहीं होने पर नाराजगी जताई और सभी दुकानों तथा गोदामों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा फर्श की मरम्मत का कार्य शीघ्र कराने को कहा।

श्री भगत ने नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नम्बर 22 के दुकान क्रमांक 8, महात्मा गांधी वार्ड क्रमांक 20 के दुकान क्रमांक 42, वार्ड क्रमांक 21 के दुकान क्रमांक 42, वार्ड क्रमांक 31 दुकान क्रमांक 02, वार्ड क्रमांक 23 दुकान क्रमांक 40 तथा बरेजपारा स्थित दुकान क्रमांक 23 में संचालित पीडीएस दुकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी पीडीएस दुकान संचालकों से शासन के गाईडलाईन के अनुसार राशन वितरण करने के निर्देश दिए। राशन दुकानो में इलेक्ट्रानिक वजन मशीनों की शुद्धता की जांच के लिए नापतौल विभाग के अधिकारियों से बाट से वजन करने के निर्देश दिए। श्री भगत ने कहा कि हितग्राहियों को सही वजन के अनुसार राशन वितरित करें। नापतौल विभाग के अधिकारी समय-समय पर राशन दुकानों के मशीनों का वजन जांच अवश्य करें। निरीक्षण के दौरान एसडीएम, खाद्य अधिकारी, पार्षद श्री सतीश बारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।