पीएम मोदी ने रांची में लॉन्च आयुष्मान भारत योजना, लेकिन छत्तीसगढ़ में निजी अस्पतालों का विरोध

पीएम मोदी ने रांची में लॉन्च आयुष्मान भारत योजना, लेकिन छत्तीसगढ़ में निजी अस्पतालों का विरोध

रायपुर (एजेंसी) | पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची में आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया। यह योजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर से देशभर में लागू हो जाएगी। पीएम मोदी ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि ऐसी योजना दुनिया के किसी देश में नहीं है। इससे देश की उतने लोगों को लाभ मिलेगा जितनी जनसंख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की है।


छत्तीसगढ़ में सीएम रमन सिंह ने योजना लाॅन्च की।






आईएमए का विरोध कहा, नहीं करेंगे इलाज

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इस योजना को नकारते हुए इलाज नहीं करने का फैसला किया है। आईएमए के अध्यक्ष डाॅ. अशोक त्रिपाठी की ओर से सभी डाक्टरों को पत्र लिखकर कहा गया है कि योजना के क्रियान्वयन के लिए जो साफ्टवेयर उपयाेग किया जा रहा है उसकी स्पीड बेहद कम है। इसमें ऐसे ऐसे तकनीकी पेंच हैं कि कई तरह की दिक्कत आ रही है। डिस्चार्ज के समय इस तरह की परेशानी आ रही है कि क्लेम निरस्त हो जा रहा है। डाक्टरों का ज्यादा काम पेपर वर्क में गुजर रहा है। इलाज के लिए तय पैकेज की रकम भी बेहद है।

सरकारी अस्पतालों को कई छूट, निजी अस्पतालों को नहीं 

सरकारी अस्पतालों कई तरह की छूट दी गई है। आयुष्मान मित्र की समस्या है। इंश्यारेंस कंपनी द्वारा किया गया ऑडिट गलत है। जुलाई से अब तक कोई भुगतान नहीं किया गया है। इन कारणों का हवाला देकर इलाज नहीं करने का फैसला किया है। छोटे अस्पतालों को योजना में शामिल ही नहीं किया गया है। सरकारी और प्राइवेट अस्पताल के मापदंड अलग-अलग हैं।



Leave a Reply