पेदारास से डोलेरास मार्ग पर बनेगा पुल: उद्योग मंत्री ने किया भूमिपूजन

पेदारास से डोलेरास मार्ग पर बनेगा पुल: उद्योग मंत्री ने किया भूमिपूजन

द्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज सुकमा जिले के छिंदगढ़ ब्लॉक के ग्राम पेदारास में फूल नदी पर पुल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने पुसगुन्ना में भी पुल निर्माण की घोषणा की।
उल्लेखनीय है कि फूल नदी पर 5.45 करोड़ रूपए की लागत वाले 96 मीटर लम्बा पुल निर्माण से पेदारास से डोलेरास मार्ग पर आवागमन सुगम होगा। मंत्री श्री लखमा ने फूल नदी तट पर पुल निर्माण कार्य के साथ-साथ और पहुंच मार्ग निर्माण कार्य का भी भूमिपूजन किया। पेदारास में पुल निर्माण से कुकानार, कुम्हाररास, डोलेरास, गुरबई, महिमा, मलवार, कटुलमारी, होमारास, चुलेरास, जंगमपाल, कुन्दनपाल, पाण्डवार तथा हमीरगढ़ सहित 14 गांवों के 10130 ग्रामीणों को आवागमन में सुविधा होगी। इस दौरान चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेन्जाम, सुकमा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती फूलेश्वरी बघेल, छिन्दगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देवली बाई नाग, पेदारास ग्राम पंचायत सरपंच श्री हुंगाराम बंजामी, जनपद सदस्य गण, जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सड़क, पुल-पुलिया का विकास हमारी प्राथमिकता है। जिसे राज्य शासन तत्परता से पूर्ण कर रही है। उन्होंने कहा कि यहां पहले सड़क नहीं थी, साइकिल चलाना तक दुभर था। पर आज पक्की सड़के हैं, ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए पुलिस, सुरक्षा बल कैम्प भी स्थापित किए गए हैं। क्षेत्र में हो रहे विकास से प्रशासन और सुरक्षाबलों के प्रति ग्रामीणों का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कुकानार क्षेत्र में लगभग 20 किलोमीटर लम्बी सड़क निर्माण से यहां के निवासियों को आवागमन में आसानी हुई है। ग्रामीण अब सहजता से बिना किसी भय के आवागमन करते हैं। जल्द ही कुकानार को उप तहसील का दर्जा दिलाने और खेल मैदान बनाने का भी प्रयास किया जाएगा।
मंत्री श्री लखमा ने कहा कि बस्तर क्षेत्र सड़क, पुल पुलिया विकास नहीं होने के कारण ही शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य आयामों में प्रगति नहीं कर पाया। लेकिन मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सुुकमा सहित पूरे बस्तर की छवि बदली है। निराश्रित पेंशन, वृद्धा पेंशन, भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना सहित आदिवासी ग्रामीणों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे आदिवासी अंचल प्रगति कर रहा है। इसके साथ ही पंचायती राज सशक्तिकरण के लिए भी शासन लगातार कार्य कर रही है। इस अवसर पर चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेन्जाम ने भी सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने पेदारास में मंदिर निर्माण के लिए विधायक निधि से 2 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।