कोरोना काल में भी जारी रही उच्च शिक्षा, लिए गए 2 लाख 67 हजार से भी ज्यादा ऑनलाईन क्लॉसेस

कोरोना काल में भी जारी रही उच्च शिक्षा, लिए गए 2 लाख 67 हजार से भी ज्यादा ऑनलाईन क्लॉसेस

छत्तीसगढ़ सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित विकास प्रदर्शनी को देखने आने वालों का उत्साह देखते ही बनता था। यहां पर सरकारी विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल में शासकीय योजनाओं की जानकारी के अलावा जैविक उत्पाद व हस्तनिर्मित वस्तुआंे की खरीददारी और पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेने लोग पहुंच रहे थे। प्रदर्शनी में उच्च शिक्षा विभाग के स्टॉल पर विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों एवं पाठ्यक्रमों की जानकारी लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। यहां पर विश्वविद्यालयों में संचालित एनएसएस एवं खेल से जुड़ी गतिविधियों एवं इनके उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी जा रही थी। इच्छुक विद्यार्थी एवं पालकगण व्यवसायिक, गैर-व्यवयायिक शिक्षा एवं नवीन पाठ्यक्रमों की जानकारी लेने यहां पहुंचते रहे।

प्रदर्शनी में उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा किए गए अर्जित उपलब्धियों एवं प्रयासों को दर्शाया गया है। कोरोनाकॉल के दौरान पढ़ाई बाधा न बने इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर 2 लाख 67 हजार 500 से भी ज्यादा ऑनलाईन क्लॉसेस लिए गए हैं। उच्च शिक्षा संस्थानों में सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने, समान रूप से सभी वर्गों को लाभान्वित करने, रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य के साथ गठित राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के द्वारा तीन वर्षांे में 421 करोड़ रूपए का अनुदान दिया गया है।

स्टॉल में कॉलेजों के द्वारा किए जा रहे नवाचारों को भी दिखाया गया है। सी. वी. रमन विश्वविद्यालय के छात्रों के द्वारा वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के प्रारूप का प्रदर्शन किया गया था। विश्वविद्यालय के सिविल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री त्रिलोकी साहू ने बताया कि यह काफी उपयोगी है इसके जरिए गंदे पानी को साफ किया जा सकता है। खैरागढ़ के इंदिरा गांधी संगीत विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपनी चित्रकारी कला के बदौलत काफी सुर्खिया बटोरी।  छात्रों द्वारा यहां पर लोगांें का उनका चित्र बना कर दिखाया जा रहा था। इसके अलावा यहां पर मूर्तिकला निर्माण का भी प्रदर्शन किया गया था। स्टॉल में आए श्री गोमेंन्द्र ठाकुर, श्री दीपक सोनी, लक्ष्मीकांत ठाकुर एवं सुश्री अनिता एवं अन्य विद्यार्थियों ने बताया कि यहां पर कैरियर कोर्सेस के बारे में मिली जानकारी को वे अपने परिचितों एवं दोस्तों को भी शेयर करेंगे।