कोरबा: सीएम बघेल जिलावासियों को देंगेे 836 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात, हितग्राहियों को लगभग 7.5 करोड़ रूपए चेक राशि का करेंगे वितरण

कोरबा: सीएम बघेल जिलावासियों को देंगेे 836 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात, हितग्राहियों को लगभग 7.5 करोड़ रूपए चेक राशि का करेंगे वितरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चार और पांच जनवरी को कोरबा जिलेवासियों को 836 करोड़ रूपये से अधिक के 883 विकास कार्यों की सौगात देंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री 776 करोड़ रूपए से अधिक के 159 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लगभग साढ़े 61 करोड़ के 38 विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री के द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 686 लाभान्वित हितग्राहियों को लगभग साढ़े सात करोड़ का सामग्री वितरण भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 199 करोड़ की लागत से बनने वाली हरदीबाजार-तरदा-सर्वमंगला-इमलीछापर 27.19 किलोमीटर कांक्र्रीट सड़क, 204 करोड़ की लागत से बनने वाले 64 किलोमीटर के कटघोरा-हरदीबाजार-बलौदा-अकलतरा इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर का भूमिपूजन, 30 करोड़ की लागत से 22 किलोमीटर चोटिया-चिरमिरी सड़क उन्नयन एवं नवीनीकरण, मुढ़ाली-कटसीरा-सेमरा-मुनगाडीह-जरवे और लेमरू में 5.70 करोड़ की लागत से बनने वाले 06 हाईस्कूल भवन, 17.67 करोड़ की लागत से 29 किलोमीटर कोटमी-पसान-कटघोरा सड़क उन्नयन एवं नवीनीकरण, बंजारी में 10.06 करोड़ की लागत से बनने वाली आदर्श आवासीय महाविद्यालय भवन, झोरा-कोड़ियाघाट के बीच हसदेव नदी पर 19.15 करोड़ की लागत से बनने वाले पुल, घिनारा-परसाखोला और पुटवा तीन व्यपवर्तन और कछुआ तथा हरदी एनीकट 18.24 करोड़ की निर्माण  कार्यों का भूमिपूजन करेंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल करतला, हरदीबाजार और पोड़ी-उपरोड़ा में आदिवासी कन्याओं के लिए 5.36 करोड़ की लागत से बनने वाले आदिवासी कन्या छात्रावास भवन का भी भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री  बघेल कोरबा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आने-जाने की सुविधा में बढ़ोत्तरी के लिए लगभग 70 करोड़ की लागत से बनने वाले 13 सड़कों का भूमिपूजन करेंगे।

मुख्यमंत्री  बघेल जिले में विभिन्न विकास कार्य का लोकार्पण भी करेंगे। इसमें 3.13 करोड़ की लागत से पोड़ी-उपरोड़ा में बने नये आईटीआई और छात्रावास भवन, 26.70 करोड़ की लागत से कोरबा-कटघोरा-पाली और करतला में बने 220 आवासीय फ्लैट, 2.74 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल में बने कम्पोजिट भवन, 1.34 करोड़ की लागत से कोरबा में बने फायर स्टेशन की, 3.76 करोड़ की लागत से कोरबा में कला एवं संस्कृति केन्द्र निर्माण, 3.30 करोड़ की लागत से कोरबा में बने सुसज्जित पुस्तकालय भवन, 85 लाख की लागत से पकरिया एवं लबेद में दो जल प्रदाय योजनाओं एवं 81 लाख की लागत से लालपुर-चोटिया और चचिया में बने नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवनों और 12 नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवनों का लोकार्पण भी करेंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को सामग्री वितरण एवं सहायता राशि, 09 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु सहायता योजना के तहत एक-एक लाख रूपए की राशि, अंत्यावसायी विकास समिति अंतर्गत हितग्राहियों को 22 लाख रूपए का ट्रैक्टर-ट्रॉली वितरण, पैसेंजर व्हीकल एवं गुड्स व्हीकल और मछली पालन के लिए 100 हितग्राहियों को गिल नेट, केज, महाजाल, सब्जी खेती के लिए 500 हितग्राहियों को मिनी किट का वितरण करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा 20 स्वसहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए 10 लाख रूपए की सहायता राशि और दो लाख 44 हजार की लागत से पांच दिव्यांग हितग्राहियों को मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply