रायपुर : महादेवघाट कार्तिक पुन्नी मेला में जनसम्पर्क स्टॉल बना लोगों के आकर्षण का केन्द्र

रायपुर : महादेवघाट कार्तिक पुन्नी मेला में जनसम्पर्क स्टॉल बना लोगों के आकर्षण का केन्द्र

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के महादेव घाट में लगने वाले वार्षिक कार्तिक पुन्नी मेला में श्रद्धालु भारी तादात में पहुंचे। मेला स्थल में महादेव घाट पर जनसंपर्क विभाग के स्टॉल पर लोगों की छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं की जानकारी लेने में खासी दिलचस्पी दिखी।

मेला में जनसम्पर्क की प्रदर्शनी लगायी गई, जहां पर लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के लिए पुस्तिका, पॉम्पलेट तथा ब्रोशर का वितरण किया गया। खासकर लोगों ने राजीव गांधी गोधन न्याय योजना, राजीवगांधी किसान न्याय योजना, राजीवगांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, दाई-दीदी क्लीनिक योजना, हाफ बिजली बिल, मुख्यमंत्री सुपोषण तथा सस्ती दवा की धन्वंतरी योजना सहित अन्य शासन की योजनाओं को जानने के लिए लोग उत्साहित थे। जनसम्पर्क विभाग के स्टॉल के माध्यम से शासन की तमाम योजनाओं की जानकारी लोगों को प्रदान की गई।

मेले में आये श्रद्धालुओं से बातचीत के दौरान रायपुर के चंगोराभाटा की दीपा लावन्या ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन की गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गांव में बने गोठानों में जरूरतमंद महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जा रहा है, वहां महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए कार्य किए जा रहे है। यह काम हमारे राज्य के विकास और महिलाओं की बढ़ती हुई ताकत को दर्शाता है। इसी तरह से सस्ती दवाओं की धनवंतरी योजना काफी फायदेमंद है। धनवंतरी सस्ती दवा स्टोरों पर आधी से भी कम कीमत में दवायें उपलब्ध करायी जा रही हैं। गुढ़ियारी रायपुर के संदीप शर्मा ने जेनेरिक सस्ती दवा उपलब्ध कराने की धनवंतरी दवा दुकान योजना की सराहना की। इसी तरह से कोटा रायपुर के उदित यादव, बैठना दुर्ग के प्रकाश साहू और रायपुर के अमित देवांगन पाटन के दुलारू ने शासन की जनकल्याण की योजनाओं को लोगों के लिए फायदेमंद बताया इन्होंने कहा कि लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आना चाहिये।