जगदलपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद तक हवाई सेवाएं हुई शुरु

जगदलपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद तक हवाई सेवाएं हुई शुरु

जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के तक हवाई सेवाएं सोमवार 21 सितम्बर को प्रारंभ हो गई। अपरान्ह 11.45 बजे हैदराबाद से जगदलपुर पहुंचने वाली 72 सीटर हवाई जहाज का स्वागत एयरपोर्ट में वाटर कैनन सैल्यूट के साथ किया गया, वहीं यात्रियों को भी पुष्पगुच्छ भेंट किया गया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। वे राजधानी रायपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जुड़े रहे। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी नई दिल्ली से जुड़े रहे। जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद तक प्रारंभ होने वाली इस उड़ान सेवा के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव, गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, बस्तर जिले के प्रभारी एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा शहरी विकास मंत्री डॉ. शिव डहरिया एवं सांसद श्री दीपक बैज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहे। वहीं मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर में बस्तर विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल, जगदलपुर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, नारायणपुर विधायक एवं हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री चंदन कश्यप, चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेंजाम, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री एमआर निषाद, जगदलपुर नगर निगम की महापौर श्रीमती सफीरा साहू, कमिश्नर श्री अमृत कुमार खलखो, आईजी श्री पी सुंदरराज, कलेक्टर श्री रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इंद्रजीत चंद्रवाल, सहायक कलेक्टर सुश्री रेना जमील सहित जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।
हवाई सुविधा बदलेगी बस्तर की तस्वीरः मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल
जगदलपुर में हवाई सेवाएं प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह आने वाले समय में बस्तर की तस्वीर को बदलने में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के अथक प्रयासों से 02 मार्च 2020 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से विमान उड़ान हेतु अनुमति प्राप्त करने में हमें सफलता मिली। जिसके परिणाम स्वरूप आज से एयर इंडिया की सहायक कम्पनी एलायंस एयर बस्तर में उड़ान सेवा प्रारंभ कर रही है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रांरभ से ही बस्तर के सर्वागीण विकास हेतु कृत संकल्पित रही है। हम बस्तर की पहचान अंतराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए बहुआयामी प्रयास करेंगे । इसी कड़ी में बस्तर में आज विमान सेवा प्रदान किया जा रहा है इससे क्षेत्रवासियों को विकास के प्रत्येक क्षेत्र में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा। जैसे बस्तर से रायपुर एवं हैदराबाद की यात्रा का समय केवल एक घंटा लगेगा । हैदराबाद से आगे विश्व में कहीं भी जाया जा सकता है । वर्तमान में रायपुर की यात्रा 06 घंटे में पूरी होती है तथा हैदराबाद की यात्रा लगभग 12 घंटे में पूरी होती है। यात्रा के दौरान घाटियां एवं दुर्गम रास्ता भी पार करना होता है। बस्तर के लोग विषम परिस्थिति में चिकित्सा हेतु रायपुर, विशाखापटनम या हैदराबाद जैसे महानगर की हवाई यात्रा से जल्द से जल्द पहुंच सकेंगे तथा महानगरों के चिकित्सक, हवाई सेवा का लाभ लेकर बस्तरवासियों को आधुनिक चिकित्सा बस्तर में आसानी से दे सकेंगे। विमान सेवा के प्रारंभ होने से बस्तर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे देश-विदेश के लोगों को बस्तर की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत की जानकारी प्राप्त होगी। पर्यटक बस्तर की हमारी सरकार प्रांरभ से ही बस्तर के
बस्तर में हवाई सेवाओं को फिर से प्रारंभ करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बस्तर को उड़ान सेवा से जोड़ने हेतु दृढ़-निश्चय करते हुए जिला प्रशासन ने प्रत्येक क्षेत्र में समन्वय स्थापित किया और समस्त चुनौतियों का सामना सरलता पूर्वक करते हुए 02 मार्च 2020 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से नईदिल्ली से विमान उड़ान हेतु अनुमति प्राप्त करने में सफलता हासिल की। एलांयस एयर ने 29 मार्च 2020 को तथा 05 अगस्त 2020 को जगदलपुर से उड़ान सेवा प्रारंभ करना सुनिश्चित किया गया था, किन्तु कोविङ-19 के बढ़ते प्रभाव के कारण उड़ान सेवा बाधित होगई थी। वर्तमान में एयरपोर्ट में कोविड-19 के रोकथाम हेतु सभी प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि समस्त बाधाओं को पार करते हुए बस्तरवासियों के उड़ान सेवा का सपना हकीकत में बदल गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी बधाई
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने जगदलपुर में हवाई सेवाओं के प्रारंभ होने पर खुशी जताते हुए बस्तरवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बस्तर में हवाई सेवाओं के प्रारंभ होने से बस्तर के प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ-साथ समृद्ध कला संस्कृति को और अधिक प्रसिद्धि मिलेगी।
मां दंतेश्वरी के नाम पर जगदलपुर एयरपोर्ट का हुआ नामकरण
बस्तर की आराध्य देवी मां दन्तेश्वरी के नाम पर एयरपोर्ट जगदलपुर का नामकरण किया गया है। 21 सितम्बर 2020 सेजगदलपुर हवाई अड्डा का नाम मां दन्तेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर के नाम से जाना जाएगा। मां दन्तेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर कुल 57.6 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में स्थापित है। एयर स्ट्रिप की लम्बाई 1704 मीटर है। एयरपोर्ट के आधारभूत सुविधाओं का प्रबंधन लोक निर्माण विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा किया जा रहा है एयरपोर्ट में एयर ट्रफिक कंट्रोल का प्रबंधन एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जावेगा। एयरपोर्ट में 70 सीटर यात्री क्षमता वाली हवाई जहाज को संचालित किया जा रहा है। यात्री विमान सुबह 09.00 बजे हैदराबाद से उड़ान भरकर जगदलपुर होते हुए दोपहर 12.00 बजे तक रायपुर पहुंचेगी। इसके पश्चात 12.30 बजे वापस हैदराबाद के लिए विमान रायपुर से प्रस्थान करेगी।
बस्तर के लोगों की सुविधा हेतु विमानों की उड़ान प्रतिदिन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। टिकट की बुकिंग एलायंस एयर के वेबसाईट, ऐप एवं टिकट काउण्टर के माध्यम से किया जा सकता है । यात्री किराया भी न्यूनतम रखा गया है, जिसे आसानी से वहन किया जा सकता है । हैदराबाद से जगदलपुर का 1405.00, जगदलपुर से रायपुर का टिकट 1270.00 रूपये मात्र है । आम नागरिक कम खर्चे में आसानी से हवाई यात्रा का लाभ ले सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने किया आमचो बस्तर कैंटीन का शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर एयरपोर्ट में संचालित आमचो बस्तर कैंटीन का भी शुभारंभ किया। इस कैंटीन में बस्तर और छत्तीसगढ़ के स्थानीय व्यंजन का आनंद लिया जा सकता है।
यात्रियों ने जताई खुशी
जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए हवाई सेवाएं प्रारंभ होने पर यात्रियों ने खुशी जताई और कहा कि इससे सफर आसान होगा। इस दौरान बस्तर जिले के दुरस्थ अंचलों में रहने वाले ग्रामीणों को भी रायपुर तक यात्रा करने का अवसर मिला, जिनमें दरभा विकास खण्ड के बिसपुर, कुडूमखोदरा, चितालगुर, गुड़िया, पुलचा आदि ग्रामों के ग्रामीण शामिल थे। पहली बार हवाई यात्रा कर रहे इन यात्रियों के लिए एक रोमांचक क्षण बन गया। बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल ने भी इस सेवा का लाभ उठाया और पहली उड़ान से ही रायपुर के लिए रवाना हुए।
अपने स्वागत उद्बोधन में कलेक्टर श्री रजत बंसल ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा अथक प्रयासों से पुनः जगदलपुर से हवाई सेवाएं प्रारंभ की गई। उन्होंने बताया कि 29 मार्च 2020 को तथा 05 अगस्त 2020 को एलांयस एयर ने जगदलपुर से उड़ान सेवा प्रारंभ करना सुनिश्चित किया गया था, किन्तु कोविङ-19 के बढ़ते प्रभाव के कारण उड़ान सेवा बाधित होगई थी। वर्तमान में एयरपोर्ट में कोविड-19 के रोकथाम हेतु सभी प्रोटोकाल का पालन करना सुनिश्चित किया गया है।