रायपुर एयरपोर्ट में बड़ा विमान हादसा : लैंडिंग के वक्त क्रैश हुआ सरकारी हेलिकॉप्टर, दोनों पायलट की मौत

रायपुर एयरपोर्ट में बड़ा विमान हादसा : लैंडिंग के वक्त क्रैश हुआ सरकारी हेलिकॉप्टर, दोनों पायलट की मौत

गुरुवार रात रायपुर के एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया। छत्तीसगढ़ सरकार का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ इसमें दो पायलट की मौत हो गई। ये हेलिकॉप्टर इटैलियन हेलिकॉप्टर मैन्युफैक्चरर कंपनी अगस्ता वैस्ट लैंड का बनाया हुआ था। ये हेलिकॉप्टर 109 पावर एलिट मॉडल का था।

इसे साल 2007 में छत्तीसगढ़ की सरकार ने सरकारी इस्तेमाल के लिए खरीदा था। डॉ रमन सिंह की सरकार में इस हेलिकॉप्टर की खरीदी हुई थी। इसके बाद इस चॉपर में कई दौरे मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी किए। इस हेलिकॉप्टर में दो टरबाइन इंजन थे। इस हेलिकॉप्टर में ऑटो पायलट, बेहतर लैंडिंग सिस्टम, नेविगेशन, मौसम रडार सिस्टम, जैसी सुविधाएं थीं।

अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी इस चॉपर को एक बेहतर हेलिकॉप्टर बताती रही है। कंपनी का दावा है कि शहरी क्षेत्रों में और कठिन पहुंच वाले क्षेत्रों में फ्लाइंग के लिए इसे तैयार किया गया है। ये हेलिकॉप्टर 310 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर उड़ सकता है। 10,000 फीट की ऊंचाई पर फ्लाय करता सकता है। इसे मिलिट्री और रेस्क्यू के इस्तेमाल में भी उड़ाया जाता है।

रायपुर में रात 9 बजकर 10 मिनट के आसपास से हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ। रायपुर एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें उस वक्त के मैसेजेस टेप हैं जब हेलिकॉप्टर कैश हुआ। अब जांच टीम इसके जरिए हादसे के कारणों का पता लगाएगी। सूत्रों के मुताबिक इंजन में आई गड़बड़ी की वजह से ये हेलिकॉप्टर उड़ान के कुछ ही मिनट बाद नीचे आ गिरा। इस हादसे में छत्तीसगढ़ सरकार के पायलट कैप्टन जीके पांडा और नाइट फ्लाईंट ट्रेंनिंग के लिए दिल्ली से आए पायलट कैप्टन एपी श्रीवास्तव की मौत हो गई।