31 के बाद बढ़ेगी ठंड:छत्तीसगढ़ में आज से छंट जाएंगे बादल, प्रदेश के कई हिस्सों में ओले के साथ जोरदार बारिश, 9 डिग्री गिरा तापमान

31 के बाद बढ़ेगी ठंड:छत्तीसगढ़ में आज से छंट जाएंगे बादल, प्रदेश के कई हिस्सों में ओले के साथ जोरदार बारिश, 9 डिग्री गिरा तापमान

रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के मैदानी इलाकों में बुधवार को सुबह से शाम तक जोरदार बारिश हुई है। राजधानी रायपुर में पिछले 24 घंटे में 7 सेमी से ज्यादा पानी बरस गया। अधिकांश हिस्से में बारिश के साथ धुंध रही और सुबह से दोपहर तक कोहरा छाया रहा। बारिश द्रोणिका के कारण हुई, जिसका असर बुधवार को शाम से कुछ कम हुआ है।

इस वजह से गुरुवार को अधिकांश जगह बादल छंट जाएंगे। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गुरुवार रात जहां भी आसमान साफ होगा, तापमान में कुछ कमी अाएगी। रात में अच्छी ठंड 31 दिसंबर या इसके बाद से ही पड़ेगी। प्रदेश में बारिश-ओलों का सिलसिला मंगलवार दोपहर से शुरू हुआ और मध्य क्षेत्र के मैदानों में बुधवार को देर शाम तक चला। रायपुर के अलावा महासमुंद, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, कवर्धा और बिलासपुर के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में 3 से 7 सेमी तक पानी बरसा। इससे प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य से 4 से 9 डिग्री तक कम हो गया। बस्तर में बारिश का असर नहीं के बराबर था, इसलिए वहां दोपहर का तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक हुआ।

इसलिए हो रही बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार एक द्रोणिका पूर्वी उत्तरप्रदेश व इससे लगे बिहार से पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक 1.5 किमी की ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से ही व्यापक बारिश हुई। बादल छंटने के बाद गुरुवार व शुक्रवार को प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है। पहाड़ी व मैदानी इलाकों में ओले और बारिश से ठंड बढ़ेगी।

मैदानी इलाकों में ज्यादा वर्षा
रायपुर व कवर्धा में 7 सेमी, लोरमी व घरघोड़ा में 6, पंडरिया, राजनांदगांव, मरवाही, लाभांडी, माना, भाटापारा, भैयाथान, धमधा, महासमुंद, पाटन, तखतपुर में 5 सेमी पानी गिरा।

Leave a Reply