केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ और धान खरीदी को लेकर किसानों का प्रदर्शन आज

केंद्रीय कृषि कानून के खिलाफ और धान खरीदी को लेकर किसानों का प्रदर्शन आज

रायपुर। केंद्रीय कृषि कानून के विरोध और 10 नवंबर से धान खरीदी की मांग को लेकर प्रदेशभर के किसान आज प्रदर्शन और चक्काजम करने वाले हैं।इस प्रदर्शन में किसान सभा समेत 30 से ज्यादा संगठन शामिल होंगे। प्रदेश में कई जगहों पर प्रदर्शन किया जाएगा।

किसान नेताओं ने कहा कि राज्य में 30 से अधिक किसान संगठनों के सड़कों में उतरने के कारण राज्य के सभी राष्ट्रीय और राज्य मार्गों में आवागमन प्रभावित होगा। इसके अलावा गांवों को शहरों से जोड़ने वाली सड़कें भी बाधित होंगी। जगह-जगह इन कानूनों की प्रतियां और सरकार के पुतले भी जलाए जाएंगे और कार्पोरेट भगाओ, खेती-किसानी बचाओ, देश बचाओ’ के नारे लगाए जाएंगे।

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर केंद्र सरकार कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ आज छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश के किसान चक्काजाम करेंगे। पंजाब, हरियाणा के किसान संगठनों के इस आह्वान के साथ जुड़ जाने से आंदोलनरत किसान संगठनों की संख्या बढ़कर 500 से अधिक हो गई है।

छत्तीसगढ़ में भी छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के घटक संगठनों के साथ ही दूसरे अन्य किसान संगठनों के इस आंदोलन में शामिल हो जाने से 30 से ज्यादा संगठन सड़कों पर होंगे। सभी संगठन मिलकर इस किसान आंदोलन के समर्थन में रायपुर के घड़ी चौक स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर दोपहर बाद तीन बजे एकजुटता का प्रदर्शन करेंगे। इन सभी संगठनों ने 10 नवंबर से सोसाइटियों के जरिये धान खरीदने की और केंद्र के कृषि कानूनों को निष्प्रभावी करने के लिए एक सर्वसमावेशी कानून बनाने की भी मांग की है।