दंतेवाड़ा : तुमनार-बांगापाल के बीच में जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 लाख के दो इनामी नक्सली मार गिराए

दंतेवाड़ा : तुमनार-बांगापाल के बीच में जवान और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 लाख के दो इनामी नक्सली मार गिराए
  • दंतेवाड़ा. लॉकडाउन के बीच मिली पुख्ता सूचना के आधार पर दंतेवाड़ा पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। यह मुठभेड़ तुमनार व बांगापाल जंगल के बीच नेलगोडा में हुई। यहां दोपहर करीब 2:30 बजे जवानों का आमना-सामना इंद्रावती नदी पार के गांवों में उत्पात मचाने वाले प्लाटून नंबर 16 के नक्सली कमांडर मलेश की टीम के साथ हुआ। करीब आधे घंटे चली मुठभेड़ में इसी प्लाटून का डिप्टी कमांडर 8 लाख का इनामी रिशु इस्ताम व पीडियाकोट जनमिलिशिया कमांडर 5 लाख का इनामी माटा मारा गया। खास यह कि वर्दी की जगह जवान लुंगी-टीशर्ट और गमछा बांधकर ग्रामीणों की वेशभूषा में जंगल में घुसे ताकि नक्सलियों को शक न हो।
    छिंदनार से मुस्तलनार के बीच सड़क निर्माण काम चल रहा है। इसकी सुरक्षा में गुरुवार को दंतेवाड़ा से डीआरजी टीम निकली थी। लेकिन यहां पहुंचने पर पता चला कि तुमनार-बांगापाल के बीच जंगल में नक्सलियों की मीटिंग चल रही है। जिसमें जवानों पर हमले की रणनीति बनाई जा रही है। यहां बड़े नक्सली नेताओं के जुटने की पुख्ता सूचना मिली थी। इसके बाद डीआरजी नम्बर 3 के जवान ग्रामीण वेशभूषा में ही उसी इलाके में निकल गए जहां नक्सलियों की मौजूदगी थी। जवानों ने घेराबंदी करते अचानक धावा बोला जिससे नक्सलियों के बीच खलबली मच गई। कमांडर मलेश की टीम के साथ डीआरजी नम्बर 3 टीम की मुठभेड़ हो गई। मलेश के साथ इस प्लाटून के डिप्टी कमांडर रिशु इस्ताम, अजय, मुरली सहित अन्य 15- 20 नक्सलियों की मौजूदगी थी। बाकी नक्सली जान बचाकर भाग गए।
    पुल को क्षति पहुंचाने की थी योजना 
    लॉकडाउन के बाद इंद्रावती नदी के गांवों में नक्सलियों का डेरा था। खुद कमांडर मलेश लगातार गांवों में घूम रहा था। बैठकें ले रहा था। इसकी सूचना भी पुलिस को कई दिनों से मिल रही थी। मार्च महीने में इंद्रावती नदी पार पाहुरनार गांव में भी मलेश के साथ बड़ी संख्या में नक्सली गांव के पूर्व सरपंच के बेटे की हत्या करने पहुंचे थे व उत्पात मचाया था। भय के कारण परिवार ने गांव ही छोड़ दिया। पुलिस को लगातार खबर मिल रही थी कि छिंदनार में इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल को नक्सली नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए लगातार नदी पार के गांवों में मीटिंग ले रहे हैं व उनकी मौजूदगी है।
    सर्चिंग में दो शव, 5 किलो की आईईडी भी बरामद
    जवानों ने सर्चिंग में दो नक्सलियों के शव के अलावा दो कन्ट्री मेड वेपन, 5 किलो की आईईडी, 2 पिट्ठू बैग सहित भारी मात्रा में दैनिक उपयोग के सामान भी बरामद हुए हैं। देर शाम को जवानों की टीम लौटी। एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि नक्सलियों की बड़ी रणनीति को लगातार विफल करने का प्रयास किया जा रहा है। मुठभेड़ में दो इनामी नक्सली मारे गए हैं।