वरिष्ठ विधायक कांग्रेस नेता श्री सत्यनारायण शर्मा को जन्मदिन के उपलक्ष पर मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं दी

वरिष्ठ विधायक कांग्रेस नेता श्री सत्यनारायण शर्मा को जन्मदिन के उपलक्ष पर मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं दी

रायपुर। आज 17 जनवरी 2020 को वरिष्ठ विधायक कांग्रेस नेता श्री सत्यनारायण शर्मा के जन्मदिन के उपलक्ष पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुभकामनाएं और बधाई दी.
मुख्यमंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट के माध्यम से बधाई दी.

श्री सत्यनारायण शर्मा जी का जीवन परिचय

भारत के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, प्रतिष्ठित संपादक और लेखक पद्मभूषण पं. झाबरमल शर्मा के प्रपौत्र और श्री जगदीष प्रसाद शर्मा के पुत्र के रूप में 17 जनवरी सन् 1943 को जन्मे श्री सत्यनारायण शर्मा को जन सेवा एवं समाज से जुड़ाव का पाठ दरअसल विरासत से ही मिला है।

विज्ञान में स्नातक श्री शर्मा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूवात कांग्रेस की ऐतिहासिक और जनप्रिय नीतियों को आत्मसात करते हुए की और आज तक वे कांग्रेस के लिए पूर्ण समर्पित व पूर्णकालिक जननेता सिद्ध हुए हैं। सन् 1985 के विधानसभा चुनाव में मंदिरहसौद विधानसभा क्षेत्र से वे पहली बार विधायक चुने गए एवं इस विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने निरन्तर पाँच बार, अर्थात् 1989, 1993, 1998 तथा 2003 में विधायक के रूप में जनता का अपार विष्वास अर्जित किया है। सन् 2013 के विधानसभा चुनाव में रायपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से चुने जाकर वे जनता की सेवा में संलग्न हैं।

वे कांग्रेस पार्टी के संगठन में लगातार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य निर्वाचित होते रहे हैं। यह उनकी योग्यता और प्रषासनिक दक्षता का ही प्रमाण है कि वे अविभाजित मध्यप्रदेष एवं छत्तीसगढ़ में कांगेस सरकार के दौरान विभिन्न मंत्रालयों जैसे संसदीय कार्य, विधि विधाई, वाणिज्य कर, खनिज, पर्यावरण, जनसम्पर्क, आवास, स्कूल एवं उच्च षिक्षा विभाग के केबिनेट मंत्री के रूप में उल्लेखनीय कार्य करते रहे हैं।

उन्हें सन् 2008 में प्रदेष कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। सन् 2013 में छत्तीसगढ़ प्रदेष के निर्वाचित विधायकों में वरिष्ठतम् एवं सर्वाधिक बार निर्वाचित होने के कारण वे राज्यपाल के द्वारा प्रोटेम स्पीकर बनाए गए। वेे प्रदेष और जनता की आवाज को न केवल विधानसभा अपितु कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन सहित देष के अनेक राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं विभिन्न मंत्रालयों तक प्रत्यक्ष रूप से पहुँचाते रहे हैं।

श्री शर्मा राष्ट्रीय आवास संघ नई दिल्ली के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। इसके साथ ही वे स्काउट एवं गाइड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के निर्वाचित उपाध्यक्ष के रूप में भी अपनी उल्लेखनीय सेवाएँ दे रहे हैं। प्रदेष की जनसेवा के साथ-साथ श्री शर्मा युवक कल्याण, षिक्षा, साहित्य, संस्कृति, भाषा, खेलकूद जैसे विभिन्न जरूरी क्षेत्रों के संगठनों को सतत्, सक्षम एवं क्रियाषील बनाने में सदैव आगे रहे हैं।

उनकी दक्षता और विषेषज्ञता के कारण उन्हें मध्यप्रदेष शासन एवं राष्ट्रीय सहकारी आवास संघ, भारत के द्वारा आस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, जापान, मलेषिया, नीदरलैण्ड, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्वीट्जरलैण्ड, थाईलैण्ड, यूनाईटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, ईरान, श्रीलंका आदि देषों में प्रदेष एवं देष का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है।