कांग्रेस के भारत बंद को छत्तीसगढ़ चैंबर का समर्थन, कैट कर सकता है 28 को बंद

कांग्रेस के भारत बंद को छत्तीसगढ़ चैंबर का समर्थन, कैट कर सकता है 28 को बंद

रायपुर (एजेंसी) | पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रहे लगातार बढ़ोतरी के विरोध में 10 सितंबर को कांग्रेस भारत बंद करने की तैयारी में है। छत्तीसगढ़ में भी व्यापारिक संघ (Chamber of commerce) ने भी अपना समर्थन दे दिया है। वहीं दूसरी ओर कैट (अखिल भारतीय व्यापारिक महासंघ) (The Confederation of All India Traders) की ओर से 28 सितंबर को देशभर में बंद कराने की तैयारी की जा रही है।

कांग्रेस की ओर से समर्थन मांगने की चिट्ठी मिलने के बाद प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को चैंबर में भवन में बुलाई गई। इसमें सभी व्यापारिक संघों के अध्यक्षों की सहमति के बाद बंद को समर्थन देने की घोषणा कर दी गई। हालांकि इस बैठक में छत्तीसगढ़ चैंबर के अध्यक्ष जितेंद्र बरलोटा गायब रहे। इससे पहले भी वे चैंबर की कई महत्वपूर्ण बैठकों से नदारद रहे हैं। चैंबर के संयुक्त अध्यक्ष बिनय कुमार बजाज, कार्यकारी अध्यक्ष ललित जैसिंघ और राधाकिशन सुंदरानी ने बताया कि बंद को समर्थन का फैसला देने के लिए सभी पदाधिकारी और संघों के अध्यक्ष एक राय थे। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से हर किसी को परेशानी हो रही है। 10 सितंबर को राज्यभर में किसी भी तरह का कोई कारोबार नहीं किया जाएगा।




कांग्रेस ने की बंद में सहयोग की अपील

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने जनता से अपने प्रतिष्ठान, संस्थान बंद कर भारत बंद में सहयोग देने की अपील की है।


उन्होंने कहा, “जनता की खामोशी को केंद्र की मोदी सरकार सहमति समझ रही है और इसलिए यह बताना जरूरी है कि आम जनता इससे परेशान है और विरोध दर्ज करवा रही है। दैनिक जरूरतों की चीजों की बढ़ती कीमतों ने भारतीयों का बजट बिगाड़ दिया है। उन्होंने सरकार जीडीपी बढ़ने का दावा कर रही है लेकिन जो बढ़ोतरी हो रही है वह गैस, डीजल व पेट्रोल के दामों की वजह से है।मोदी सरकार विचार ही नहीं कर रही है कि उसकी मुनाफाखोरी की नीति के कारण महंगाई बेतहाशा बढ़ गयी। देश की जनता इस ‘ईधन की लूट’ के लिये मोदी सरकार को कभी माफ नहीं करेगी और आगामी चुनावों में भाजपा को उचित जवाब देगी।”

और इधर कैट भी कर रहा 28 को बंद की तैयारी

वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट डील के विरोध में व्यापारिक संस्था कैट की ओर से 28 सितंबर को छत्तीसगढ़ समेत भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसमें राज्य के भी व्यापारिक संघ शामिल होंगे। कैट ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ बंद में शामिल होने के लिए कई बड़े व्यापारिक संगठनों ने हामी भर दी है। इसमें आल इंडिया आर्गेनाइजेशन आॅफ केमिस्ट-ड्रगिस्ट तथा आल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन शामिल हैं। छत्तीसगढ़ बंद को सफल बनाने के लिए 15 सितंबर से कैट के पदाधिकारी हर जिले में जाकर समर्थन लेंगे। बंद को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ चैंबर से भी समर्थन मांगा जाएगा। बंद की तैयारी के लिए कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, अजय अग्रवाल, राजकुमार राठी आदि पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।



Leave a Reply