छत्तीसगढ़ मंत्रालय में निकली 106 पदों की बम्पर भर्ती, 12वी पास योग्यता

छत्तीसगढ़ मंत्रालय में निकली 106 पदों की बम्पर भर्ती, 12वी पास योग्यता

छत्तीसगढ़ मंत्रालय में 106 पदों के लिए भर्ती निकली है। इसमें सहायक ग्रेड-3 के लिए 63, स्टेनो टाइपिस्ट के 30 और हिंदी और अंग्रेजी शीघ्रलेखक के 13 पद हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। भर्ती प्रक्रिया छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल पूरा कराएगा।

सामान्य प्रशासन विभाग के मुताबिक सहायक ग्रेड-3 के 63 पदों में 59 सीधी भर्ती के हैं और चार पद बैकलॉग के। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिए 21, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 9 और अनुसूचित जाति के लिए 7 पद आरक्षित हैं। इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

पुरानी हायर सेकेंडरी परीक्षा के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम के पहले साल की परीक्षा पास करने वाला अथवा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री ऑपरेटर अथवा प्रोग्रामिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा धारक भी इसके लिए आवेदन कर सकता है। 5 हजार प्रति घंटे की डिप्रेशन गति होना भी जरूरी होगा। इसके जांच के लिए कौशल परीक्षा होगी। सहायक ग्रेड-3 की परीक्षा 19 दिसम्बर को प्रस्तावित है।

स्टेनो-टाइपिस्ट के लिए यह योग्यता
स्टेनो टाइपिस्ट के 30 पदों में से केवल 14 पद अनारक्षित हैं। इसमें से 9 पद अनुसूचित जनजाति के लिए, 4 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए और 3 पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण अथवा पुराना हायर सेकेंडरी के साथ स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी होगा। हिंदी शब्द में 60 शब्द प्रति मिनट की गति चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त से संस्था से डाटा एंट्री ऑपरेटर अथवा प्रोग्रामिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा-प्रमाणपत्र भी एक योग्यता होगी। डाटा एंट्री में 5 हजार की डिप्रेशन प्रति घंटे की योग्यता चाहिए। इसकी परीक्षा 26 दिसम्बर को प्रस्तावित है।

शीघ्रलेखक की परीक्षा भी 26 दिसम्बर को
शीघ्र लेखक हिंदी के 11 पदों में से 3 अनुसूचित जनजाति और एक-एक अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण अथवा पुरानी हायर सेकेंडरी के साथ स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा में पास होना जरूरी होगा। किसी बोर्ड से हिंदी शीघ्रलेखन प्रमाणपत्र हो। 100 शब्द प्रति मिनट की गति हो। किसी मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री-प्रोग्रामिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा-प्रमाणपत्र हो। डाटा एंट्री में 10 हजार की डिप्रेशन प्रति घंटे की योग्यता चाहिए। अंग्रेजी शीघ्रलेखक पद के लिए भी ऐसी ही योग्यता और अंग्रेजी शीघ्रलेखक प्रमाणपत्र चाहिए। इसकी परीक्षा भी 26 दिसम्बर को होगी।