भूपेश बघेल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, सहायता के लिए जताया आभार

भूपेश बघेल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, सहायता के लिए जताया आभार

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और अन्य लोगों की सहायता के लिए आभार व्यक्त किया है।

श्री बघेल ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को प्रेषित पत्र में कहा है कि मेरी जानकारी में लाया गया है कि आपके राज्य में फंसे हुए छत्तीसगढ़ के मजदूरों एवं अन्य नागरिकों हेतु संबंधित जिला प्रशासन द्वारा तत्परता से सहायता उपलब्ध कराई गई है। आपकी सरकार के उक्त सराहनीय कार्य के लिए आपको धन्यवाद ज्ञापित करता हूॅ। मैं आशा करता हूॅ कि आपके कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य के श्रमिकों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नही होगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार के द्वारा भी प्रदेश के सभी नागरिकों सहित अन्य राज्यों के प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा, उचित रहवास एवं भोजन व्यवस्था हेतु प्रभावी कदम उठाया गया है। आमजन को स्वास्थ्य और दैनिक जरूरतों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए राज्य की राजधानी सहित सभी जिला मुख्यालयों में कंट्रोल रूम की स्थापना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीब परिवारों को अप्रैल एवं मई माह का एकमुश्त निःशुक्ल चावल वितरण, आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध उपलब्धता हेतु खाद्य एवं परिवहन विभाग द्वारा 24 घंटे मॉनिटरिंग, हर ग्राम पंचायत में जरूरतमंद लोगों के लिए दो क्विंटल चावल की व्यवस्था, निराश्रित तथा सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस से उत्पन्न राष्ट्रीय आपदा में प्रभावित संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं एवं आपके राज्य में फंसे हुए छत्तीसगढ़ के मजदूरों एवं अन्य प्रवासी मजदूरों के ठहरने, भोजन व्यवस्था इत्यादि की व्यवस्था तथा आपके राज्य सरकार से आवश्यक समन्वय करने हेतु श्री सोनमणि बोरा, श्रम सचिव को राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। श्रम विभाग द्वारा सम्पर्क हेतु हेल्पलाईन नम्बर 0771-2443809, 91098-49992, 75878-22800, श्रमायुक्त कार्यालय के उप श्रमायुक्त श्री एस.एल. जांगड़े 94252-46562 एवं श्रीमती सविता मिश्रा 94252-30019 अधिकृत किए गए हैं। अनुरोध है कि छत्तीसगढ़ राज्य के श्रमिक एवं अन्य नागरिक आपके राज्य के जिन जिलों में भी ठहरे हुए हैं, उन जिलों के संबंधित अधिकारियों के संपर्क अधिकारियों के नम्बर हमारे अधिकारियों को उपलब्ध कराने हेतु संबंधितों को निर्देशित करने का कष्ट करें, ताकि हमारे राज्य के अधिकारी समय-समय पर हमारे नागरिकों का कुशल-क्षेम जान सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में रह रहे अन्य प्रदेशों के प्रवासी श्रमिकों सहित सभी नागरिकों एवं कोरोना वायरस महामारी के परिणामस्वरूप अन्य प्रदेशों में फंसे हुए प्रदेश के श्रमिक भाई-बहनों एवं नागरिकों के लिए हर संभव सुरक्षा एवं सहायता उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी अपने समन्वित प्रयासों से निश्चित ही सभी नागरिकों को हर संभव सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए सफलता हासिल करेंगे।