Home लाइफस्टाइल पाएं कई मौसमी बीमारियों से निजात लहसुन और शहद के मिश्रण का करें इस्तेमाल

पाएं कई मौसमी बीमारियों से निजात लहसुन और शहद के मिश्रण का करें इस्तेमाल

पाएं कई मौसमी बीमारियों से निजात लहसुन और शहद के मिश्रण का करें इस्तेमाल


बरसात के मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम और संक्रमण होने का खतरा आम रहता है ऐसी बीमारी का शिकार होते ही आज हम फौरन डाॅक्टरों के पास दौड़ पड़ते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर हम मौसमी बीमारी से खुद को बचा सकते हैं ये तो सभी जानते हैं कि लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं तो वहीं शहद में शरीर को जवां और ऊर्जा देने का काम करता है इन दोनों का मिश्रण शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

डायरिया- आपको या फिर घर में मौजूद शिशु को दस्त अधिक लग रहे हों तो आप लहसुन और शहद की थोड़ी सी मात्रा का सेवन करें इससे डायरिया यानि दस्त की समस्या ठीक हो जाएगी और पेट भी संक्रामक बीमारियों से बचा रहेगा।

गले में इंफेक्शन- इंफेक्शन का गले में होना एक आम समस्या है यह संक्रमण की वजह से होता है शहद और लहसुन को एक साथ मिलाकर सेवन करने से गले की समस्याएं जैसे गले में सूजन, गले में खराश आदि दूर हो जाती है।

ऐसे मजबूत करें इम्यून तंत्र- बीमारियों के लगने की मुख्य वजह है हमारे शरीर के इम्यून तंत्र का गड़बड़ रहना या कमजोर रहना इम्यून सिस्टम को यदि आप मजबूत बनाए रखना चाहते हो तो आप नियमित लहसुन और शहद से बने मिश्रण का सेवन करें।

फंगल इंफेक्शन- जब फंगल इंफेक्शन हो जाता है तब सारे शरीर में संक्रमित हो जाता है और शरीर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है ऐसे में शहद और लहसुन को मिलाकर खाने से फंगल इंफेक्शन खत्म हो जाता है।

दिल के रोग- लहसुन और शहद को मिलाकर सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है यही नहीं लहसुन और शहद का मिश्रण रक्त संचार को ठीक रखने के अलावा दिल की धमनियों में जमी वसा को भी खत्म कर देता है।

शरीर की गंदगी- लहसुन और शहद का मिश्रण शरीर की गंदगी को डीटॉक्स कर देता है इससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है।


साइनस और सर्दी जुकाम- साइनस की समस्या या सर्दी जुकाम हो गया हो तो आप लहसुन और शहद को मिलाकर सेवन करें ऐसा करने से शरीर के अंदर की गर्मी बढ़ती है जिससे ऐसे सभी रोग खत्म हो जाते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Helly
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *