Home लाइफस्टाइल जानिए ‘माहवारी’ लड़कियों को ही नहीं लड़को को भी होती है

जानिए ‘माहवारी’ लड़कियों को ही नहीं लड़को को भी होती है

जानिए ‘माहवारी’ लड़कियों को ही नहीं लड़को को भी होती है




एक सुनने में यह आया है की चार में से एक मर्द को हर महीने माहवारी होती फर्क इतना है कि इसमें रक्तस्राव नहीं होता बल्कि दूसरे लक्षण सामने आते हैं।

सर्वे की रिपोर्ट कहती है कि इसके लक्षण वैसे ही होते हैं जैसे कि औरतों में यानी मर्दों को भी पेट में ऐंठन होती है, जल्दी जल्दी थकान महसूस होती है, वे चिड़चिड़े हो जाते हैं और उन्हें भी अलग अलग तरह की चीजें खाने की चाहत बढ़ जाती है जिसे क्रेविंग कहते हैं इससे गुजरने वाले मर्दों की महिला साथियों में से दो तिहाई महिलाओं ने यह माना भी उनके पार्टनर के साथ यह सब होता है और पुरुष माहवारी जैसी चीज सच में होती है जबकि उनमें से कुछ ने कहा कि उनके साथी का इस दौरान उनसे भी ज्यादा बुरा हाल हो जाता है।

 




यूके ने 2412 लोगों पर यह सर्वे किया जिनमें से आधे मर्द थे ये लोग 12 महीनों से ज्यादा तक रिलेशनशिप में रहे हैं उनमें से 26 प्रतिशत मर्दों में ये सारे लक्षण पाए गए महिलाओं से भी पूछा गया कि इस दौरान उन्होंने अपने साथी का दर्द कम करने के लिए कुछ किया या नहीं तो 43 प्रतिशत महिलाओं का जवाब हां था उन्होंने साथी को खुश करने की कोशिश की 33 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे बस उन्हें मर्द की तरह मजबूत बनने की सलाह देती हैं लक्षणों में 56% चिड़िचिड़ापन था, 51% ज्यादा थकान होना, 47% क्रेविंग, 43% लगातार भूख लगना, 43% बात बात पर दुखी हो जाना और 15% शरीर का फूल जाना।

कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि पुरुषों के हार्मोन चंद्र कलाओं के साथ घटते-बढ़ते हैं। इसी पर उनकी दाढ़ी का बढ़ना भी निर्भर करता है 2012 में हुई एक ब्रिटिश स्टडी ने दावा किया कि पुरुषों को भी उतना ही दर्द होता हैं जितना औरतों को हालांकि दर्द को परिभाषित नहीं किया जा सकता यह भी हो सकता है कि औरतों को ज्यादा होता हो लेकिन वे दिखाती न हों।

Load More Related Articles
Load More By Helly
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *