Home स्पोर्ट्स विराट एंड कंपनी को दिखाना होगा दम भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज

विराट एंड कंपनी को दिखाना होगा दम भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज

एजबेस्टन में खेले गए पहले मैच में जिस तरह से कप्तान कोहली के अलावा बाकी बल्लेबाजों ने इंग्लिश गेदंबाजों के सामने घुटने टेके थे वह भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ी चिंता की बात है विराट एंड कंपनी गुरुवार को जब ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती यह साबित करने की होगी कि यह मैच टीम इंडिया और मेजबान के बीच है न कि कोहली और इंग्लैंड के बीच।

कोहली की कप्तानी भी इंग्लैंड में पहला टेस्ट पास करने में नाकाम रही भारत को अगर लॉर्ड्स जीतना है तो उसके बल्लेबाजों को दम दिखाना होगा बल्लेबाजी क्रम भारत के लिए चिंता का सबब: बल्लेबाजी क्रम में कोहली के सामने कठिन चुनौती है कप्तान ने पहले टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा पर शिखर धवन को तरजीह दी जिससे लोकेश राहुल को अंतिम एकादश में जगह मिली।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 की घरेलू सीरीज में तीसरे नंबर पर लौटे और छह टेस्ट तक यही क्रम जारी रहा। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में सेंट लूसिया टेस्ट में उन्हें फिर बाहर कर दिया गया कोहली उस मैच में तीसरे नंबर पर उतरे और दो पारियों में तीन और चार रन बनाए टीम प्रबंधन को अब यह तय करना है कि इस सत्र में काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पुजारा के लिए अंतिम एकादश में जगह है या नहीं धवन सिर्फ 26 और 13 रन बना सके जबकि राहुल ने चार और 13 रन बनाए।

दो स्पिनरों के साथ उतर सकता है भारत – मैच के दो दिन पहले लॉर्ड्स पर काफी घास थी लेकिन पहली गेंद पड़ने से पहले इसकी छंटाई होने की उम्मीद है। यदि नहीं भी होता है तो ऐसा माना जा रहा है कि पिच सूखी ही होगी। भारतीय खेमे को ऐसे में अपनी गेंदबाजी की रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा।

पहले टेस्ट में बल्लेबाजों के नाकाम रहने के बावजूद गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने की संभावना से इनकार किया उन्होंने यह भी कहा कि दूसरे स्पिनर पर विचार हो सकता है ऐसे में उमेश यादव को बाहर रहना पड़ सकता है क्योंकि इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे।

टीमें: भारत :- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली

विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड :- जो रूट (कप्तान), एलेस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोइन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम करन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स।

Load More Related Articles
Load More By Helly
Load More In स्पोर्ट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *